Tuesday, 16 February 2016

इमाम के पीछे सुरः फातिहा




✨Topic
नमाज में मुक्त्तदी के लिए सूरह फातिहा की किरअत 

फातिहा चूँकि नमाज की बुनियाद है इसके बिना नमाज नहीं होती इसलिए इस मसले को यहाँ बयान करना बहुत जरुरी है।

तमाम सहीह अहादीस की रु से इमाम,मुक्त्तदी और मुंफरिद (एकल नमाजी) सबके लिए हर नमाज में सूरः फातिहा पढ़ना लाजमी है।
⏬⏬⏬
حَدَّثَنَا عَلِيُّ بْنُ عَبْدِ اللَّهِ، قَالَ حَدَّثَنَا سُفْيَانُ، قَالَ حَدَّثَنَا الزُّهْرِيُّ، عَنْ مَحْمُودِ بْنِ الرَّبِيعِ، عَنْ عُبَادَةَ بْنِ الصَّامِتِ، أَنَّ رَسُولَ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم قَالَ ‏"‏ لاَ صَلاَةَ لِمَنْ لَمْ يَقْرَأْ بِفَاتِحَةِ الْكِتَابِ ‏"‏‏.
۞" हजरत उबादा बिन सामित (रजि.) से रिवायत है की रसुलुल्लाह (ﷺ) ने फ़र्माया, "जिसने भी अपनी नमाज में सूरह फातिहा नहीं पढ़ी उसकी नमाज अमान्य (कोई नमाज नहीं) है।"
✨Reference : Sahih al-Bukhari 756
〰〰〰〰〰〰〰〰〰

حَدَّثَنَا مُسَدَّدٌ، قَالَ حَدَّثَنَا إِسْمَاعِيلُ بْنُ إِبْرَاهِيمَ، قَالَ أَخْبَرَنَا ابْنُ جُرَيْجٍ، قَالَ أَخْبَرَنِي عَطَاءٌ، أَنَّهُ سَمِعَ أَبَا هُرَيْرَةَ ـ رضى الله عنه ـ يَقُولُ فِي كُلِّ صَلاَةٍ يُقْرَأُ، فَمَا أَسْمَعَنَا رَسُولُ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم أَسْمَعْنَاكُمْ، وَمَا أَخْفَى عَنَّا أَخْفَيْنَا عَنْكُمْ، وَإِنْ لَمْ تَزِدْ عَلَى أُمِّ الْقُرْآنِ أَجْزَأَتْ، وَإِنْ زِدْتَ فَهُوَ خَيْرٌ‏.
۞"अबु हरैरह रजि. से रिवायत है,उन्होंने फ़र्माया की हर नमाज में किरअत करना चाहिए,फिर जिन नमाजो में रसूलुल्लाह (ﷺ) ने हमें जोर से सुनाया,उनमे तुम्हे जोर से सुनाते है और जिनमें आपने पढ़कर नहीं सुनाया, उनमे हम भी तुम्हे नहीं सुनाते है और अगर तू सुरः फातिहा से ज्यादा किरअत न करे तो भी काफी है और अगर ज्यादा पढ़ ले तो अच्छा है।"
Reference : Sahih al-Bukhari 772
〰〰〰〰〰〰〰〰〰

وَحَدَّثَنَاهُ إِسْحَاقُ بْنُ إِبْرَاهِيمَ الْحَنْظَلِيُّ، أَخْبَرَنَا سُفْيَانُ بْنُ عُيَيْنَةَ، عَنِ الْعَلاَءِ، عَنْ أَبِيهِ، عَنْ أَبِي هُرَيْرَةَ، عَنِ النَّبِيِّ صلى الله عليه وسلم قَالَ ‏"‏ مَنْ صَلَّى صَلاَةً لَمْ يَقْرَأْ فِيهَا بِأُمِّ الْقُرْآنِ فَهْىَ خِدَاجٌ - ثَلاَثًا - غَيْرُ تَمَامٍ ‏"‏ ‏.‏ فَقِيلَ لأَبِي هُرَيْرَةَ إِنَّا نَكُونُ وَرَاءَ الإِمَامِ ‏.‏ فَقَالَ اقْرَأْ بِهَا فِي نَفْسِكَ فَإِنِّي سَمِعْتُ رَسُولَ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم يَقُولُ ‏"‏ قَالَ اللَّهُ تَعَالَى قَسَمْتُ الصَّلاَةَ بَيْنِي وَبَيْنَ عَبْدِي نِصْفَيْنِ وَلِعَبْدِي مَا سَأَلَ فَإِذَا قَالَ الْعَبْدُ ‏{‏ الْحَمْدُ لِلَّهِ رَبِّ الْعَالَمِينَ‏}‏ ‏.‏ قَالَ اللَّهُ تَعَالَى حَمِدَنِي عَبْدِي وَإِذَا قَالَ ‏{‏ الرَّحْمَنِ الرَّحِيمِ‏}‏ ‏.‏ قَالَ اللَّهُ تَعَالَى أَثْنَى عَلَىَّ عَبْدِي ‏.‏ وَإِذَا قَالَ ‏{‏ مَالِكِ يَوْمِ الدِّينِ‏}‏ ‏.‏ قَالَ مَجَّدَنِي عَبْدِي - وَقَالَ مَرَّةً فَوَّضَ إِلَىَّ عَبْدِي - فَإِذَا قَالَ ‏{‏ إِيَّاكَ نَعْبُدُ وَإِيَّاكَ نَسْتَعِينُ‏}‏ ‏.‏ قَالَ هَذَا بَيْنِي وَبَيْنَ عَبْدِي وَلِعَبْدِي مَا سَأَلَ ‏.‏ فَإِذَا قَالَ ‏{‏ اهْدِنَا الصِّرَاطَ الْمُسْتَقِيمَ * صِرَاطَ الَّذِينَ أَنْعَمْتَ عَلَيْهِمْ غَيْرِ الْمَغْضُوبِ عَلَيْهِمْ وَلاَ الضَّالِّينَ‏}‏ ‏.‏ قَالَ هَذَا لِعَبْدِي وَلِعَبْدِي مَا سَأَلَ ‏"‏ ‏.‏ قَالَ سُفْيَانُ حَدَّثَنِي بِهِ الْعَلاَءُ بْنُ عَبْدِ الرَّحْمَنِ بْنِ يَعْقُوبَ دَخَلْتُ عَلَيْهِ وَهُوَ مَرِيضٌ فِي بَيْتِهِ فَسَأَلْتُهُ أَنَا عَنْهُ ‏
۞"अबु हुरैरह रजि. से रिवायत है की रसूलुल्लाह (ﷺ) ने फ़र्माया,"जिस ने नमाज पढ़ी और इसमें कुरआन (सूरह फातिहा) ना पढ़ी तो उसकी नमाज नाकिस (अधूरी है, पूरी नहीं) है।
कहा इसको तीन बार,नही पूरी होती (नमाज बिना फातिहा के) 
अबु हुरैरह रजि. से पूछा गया की हम इमाम के पीछे होते है तो?
आप (रजि.) ने फ़र्माया (हाँ) पढ़  अपने आप में
 /"فِي نَفْسِك"َ}
Yourself/मन में/आहिस्ता/धीरे से},
क्योंकि  मैंने रसूलुल्लाह (ﷺ) से सुना है की अल्लाह तआला ने फ़र्माया नमाज मेरे और बन्दे के दरमियान आधी तक़सीम हो गई है,और जो मेरा बन्दा जो भी मांगेगा उसे वही मिलेगा।
चुनाँचे बन्दा जब कहता है,
"الْحَمْدُ لِلَّهِ رَبِّ الْعَالَمِينَ‏"
(तमाम तारीफ़ अल्लाह ही के लिये है जो तमाम क़ायनात का रब है)
तो अल्लाह तआला फर्माता है "मेरा बन्दा मेरी प्रशंसा (तारीफ़) करता है।"
और जब वह (बन्दा) कहता है,
"‏ الرَّحْمَنِ الرَّحِيمِ‏"
(वह मेहरबान,रहम करने वाला है)
तो अल्लाह तआला फरमाता है "मेरे बन्दे ने मेरी खूबी (गुणगान) बयान करता है"
वह (बन्दा) कहता है,
" مَالِكِ يَوْمِ الدِّينِ" 
(बदले के दिन का मालिक)
तो अल्लाह तआला फरमाता है "बन्दे ने मेरी खूबी और बुजुर्गी बयान की और कभी फरमाता है के बन्दा ने अपने कामो को मेरे सुपुर्द कर दिया" 
वह (बन्दा) कहता है,
"إِيَّاكَ نَعْبُدُ وَإِيَّاكَ نَسْتَعِينُ"
(हम सिर्फ तेरी ही इबादत करते है और सिर्फ तुझ ही से मदद चाहते है)
तो अल्लाह तआला फरमाता है "ये मेरे और बन्दे के बीच है और मेरे बन्दे को जो वो मांगे मिलेगा"
वह (बन्दा) कहता है,
" اهْدِنَا الصِّرَاطَ الْمُسْتَقِيمَ" 

" صِرَاطَ الَّذِينَ أَنْعَمْتَ عَلَيْهِمْ غَيْرِ الْمَغْضُوبِ عَلَيْهِمْ وَلاَ الضَّالِّينَ"
(हमें सीधे रास्ते की हिदायत दे। 
उन लोगों का रास्ता जिन पर तूने इनाम फ़रमाया, जो माअतूब नहीं हुए, जो भटके हुए नहीं है।)
अल्लाह तआला फरमाता है "ये मेरे बन्दे के लिए है और जो वो मांगे इसे वही मिलेगा"
✨Reference : Sahih Muslim 395
(878)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰

حَدَّثَنَا هَنَّادٌ، حَدَّثَنَا عَبْدَةُ بْنُ سُلَيْمَانَ، عَنْ مُحَمَّدِ بْنِ إِسْحَاقَ، عَنْ مَكْحُولٍ، عَنْ مَحْمُودِ بْنِ الرَّبِيعِ، عَنْ عُبَادَةَ بْنِ الصَّامِتِ، قَالَ صَلَّى رَسُولُ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم الصُّبْحَ فَثَقُلَتْ عَلَيْهِ الْقِرَاءَةُ فَلَمَّا انْصَرَفَ قَالَ ‏"‏ إِنِّي أَرَاكُمْ تَقْرَءُونَ وَرَاءَ إِمَامِكُمْ ‏"‏ ‏.‏ قَالَ قُلْنَا يَا رَسُولَ اللَّهِ إِي وَاللَّهِ ‏.‏ قَالَ ‏"‏ فَلاَ تَفْعَلُوا إِلاَّ بِأُمِّ الْقُرْآنِ فَإِنَّهُ لاَ صَلاَةَ لِمَنْ لَمْ يَقْرَأْ بِهَا ‏"‏ ‏.‏ قَالَ وَفِي الْبَابِ عَنْ أَبِي هُرَيْرَةَ وَعَائِشَةَ وَأَنَسٍ وَأَبِي قَتَادَةَ وَعَبْدِ اللَّهِ بْنِ عَمْرٍو ‏.‏ قَالَ أَبُو عِيسَى حَدِيثُ عُبَادَةَ حَدِيثٌ حَسَنٌ ‏.‏ وَرَوَى هَذَا الْحَدِيثَ الزُّهْرِيُّ عَنْ مَحْمُودِ بْنِ الرَّبِيعِ عَنْ عُبَادَةَ بْنِ الصَّامِتِ عَنِ النَّبِيِّ صلى الله عليه وسلم قَالَ ‏"‏ لاَ صَلاَةَ لِمَنْ لَمْ يَقْرَأْ بِفَاتِحَةِ الْكِتَابِ ‏"‏ ‏.‏ قَالَ وَهَذَا أَصَحُّ ‏.‏ وَالْعَمَلُ عَلَى هَذَا الْحَدِيثِ فِي الْقِرَاءَةِ خَلْفَ الإِمَامِ عِنْدَ أَكْثَرِ أَهْلِ الْعِلْمِ مِنْ أَصْحَابِ النَّبِيِّ صلى الله عليه وسلم وَالتَّابِعِينَ وَهُوَ قَوْلُ مَالِكِ بْنِ أَنَسٍ وَابْنِ الْمُبَارَكِ وَالشَّافِعِيِّ وَأَحْمَدَ وَإِسْحَاقَ يَرَوْنَ الْقِرَاءَةَ خَلْفَ الإِمَامِ ‏
"قَالَ أَبُو عِيسَى حَدِيثُ عُبَادَةَ حَدِيثٌ حَسَنٌ ‏"
۞"उबादा बिन अस-सामित रजि. से रिवायत करते है की हम सुबह (फज्र) की नमाज में रसूलुल्लाह (ﷺ) के पीछे थे,तो पढा आप (ﷺ) ने कुरआन,तो भारी हुआ उन पर पढ़ना (कुरआन), जब नमाज से फारिग हुए तो फ़र्माया, "शायद तुम अपने इमाम के पीछे पढ़ा करते हो ?" हम ने कहा "हाँ" अल्लाह के रसूल (ﷺ). आप ने फ़र्माया "सिवाय सूरह फातिहा के और कुछ न पढ़ा करो क्योंकि उस शख्स की नमाज नहीं होती जो "सूरह फातिहा" न पढ़े."
✨Grade : Sahih 
✨Reference : Jami` at-Tirmidhi 311
〰〰〰〰〰〰〰〰〰

حَدَّثَنَا أَبُو بَكْرِ بْنُ أَبِي شَيْبَةَ، حَدَّثَنَا إِسْمَاعِيلُ ابْنُ عُلَيَّةَ، عَنِ ابْنِ جُرَيْجٍ، عَنِ الْعَلاَءِ بْنِ عَبْدِ الرَّحْمَنِ بْنِ يَعْقُوبَ، أَنَّ أَبَا السَّائِبِ، أَخْبَرَهُ أَنَّهُ، سَمِعَ أَبَا هُرَيْرَةَ، يَقُولُ قَالَ رَسُولُ اللَّهِ ـ صلى الله عليه وسلم ـ ‏"‏ مَنْ صَلَّى صَلاَةً لَمْ يَقْرَأْ فِيهَا بِأُمِّ الْقُرْآنِ فَهِيَ خِدَاجٌ غَيْرُ تَمَامٍ ‏"‏ ‏.‏ فَقُلْتُ يَا أَبَا هُرَيْرَةَ فَإِنِّي أَكُونُ أَحْيَانًا وَرَاءَ الإِمَامِ ‏.‏ فَغَمَزَ ذِرَاعِي وَقَالَ يَا فَارِسِيُّ اقْرَأْ بِهَا فِي نَفْسِكَ ‏.
۞"हजरत अबु साइब (रजि.) से रिवायत है की अबु हुरैरा (रजि.) कहते है की ,रसूलुल्लाह (ﷺ) ने फ़र्माया,'जिस आदमी ने नमाज पढ़ी और ना पढ़ी उसमे सूरह फातिहा (उम्मुल कुरान) तो,वह (नमाज) अधूरी है।
मैंने कहा , ओ अबु हुरैरा किसी वक़्त हम होते है पीछे इमाम के (यानी जब भी पढ़े) तो उन्होंने मेरा बायां हाथ पकड़ा और कहा,"ओ फ़ारसी,अपने आप में (मन के अंदर) पढ़ (धीरे से)।""
✨Reference : Sunan Ibn Majah 838
✨Arabic Book Reference : 887
〰〰〰〰〰〰〰〰〰

حَدَّثَنَا دَّثَنَا الْقَعْنَبِيُّ، عَنْ مَالِكٍ، عَنِ الْعَلاَءِ بْنِ عَبْدِ الرَّحْمَنِ، أَنَّهُ سَمِعَ أَبَا السَّائِبِ، مَوْلَى هِشَامِ بْنِ زُهْرَةَ يَقُولُ سَمِعْتُ أَبَا هُرَيْرَةَ، يَقُولُ قَالَ رَسُولُ اللَّهِ صلى الله عليه وسلم ‏"‏ مَنْ صَلَّى صَلاَةً لَمْ يَقْرَأْ فِيهَا بِأُمِّ الْقُرْآنِ فَهِيَ خِدَاجٌ فَهِيَ خِدَاجٌ فَهِيَ خِدَاجٌ غَيْرُ تَمَامٍ ‏"‏ ‏.‏ قَالَ فَقُلْتُ يَا أَبَا هُرَيْرَةَ إِنِّي أَكُونُ أَحْيَانًا وَرَاءَ الإِمَامِ ‏.‏ قَالَ فَغَمَزَ ذِرَاعِي وَقَالَ اقْرَأْ بِهَا يَا فَارِسِيُّ فِي نَفْسِكَ
۞"हजरत अबु हरैरह रजि. रिवायत करते है की रसूलुल्लाह (ﷺ) ने फ़र्माया , जिस किसी भी ने नमाज पढ़ी और नहीं पढ़ी उसमे उम्मुल कुरआन (सूरह फातिहा),तो वह (नमाज) अधूरी है,वहअधूरी है,वह अधूरी है,और दोषपूर्ण (deficient) है।
मेने पूछा (रिवायत करने वाले ने) : अबु हुरैरह किसी वक़्त मै इमाम के पीछे नमाज पढ़ रहा हु तो(तो मुझे क्या करना चाहिए) ? 
तो उन्होंने (अबु हुरैरह ने) मेरा हाथ दबाया और कहा: ओ फारसी,पढ़ इसे अपने आप में (मन के अंदर/inwardly) ..................."
✨Grade : Sahih (Al-Albani rah.)
Reference : Sunan Abi Dawud 821
〰〰〰〰〰〰〰〰〰

✅ सहीह बुखारी 756, हदीस की शरह में अल्लामा कास्तलानी (रह.) फ़र्माते है -'इस हदीस का मकसद यह है की हर रकअत में हर नमाजी ख्वाह इमाम हो,मुंफरिद हो या मुक़्तदी,इमाम आहिस्ता पढ़े या बुलंद आवाज से,सूरह फातिहा हर हाल में जरुरी है।'
✨ कास्तलानी शरह बुखारी

✅ इसी तरह अल्लामा किर्मानी ✨ शरह बुखारी में फ़र्माते है-'इस हदीस में दलील है की सूरह फातिहा इमाम और मुक़्तदी पर हाल में वाजिब है।'

✅ हजरत शाह वली अल्लाह साहब मुहद्दीस देहलवी फ़र्माते है 'अगर इमाम ऊँची आवाज में किरअत पढता है है तो मुक़्तदी इमाम के सकतह* के वक्त पीछे-पीछे अल्हम्दु शरीफ पढता जाए और अगर वह ख़ामोशी से पढता है तो मुक़्तदी को छुट है (जिस तरह चाहे पढ़) ।
*सुरः पढ़ते समय इमाम जहाँ ठहरता है 
उसे सकतह कहते है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰
---------------||
--------------|    ‏ وَاللَّهُ أَعْلَمُ    ।
---------------||
〰〰〰〰〰〰〰〰〰












उर्दू स्केन
🔰🔻🔰🔻🔰









2 comments:

Unknown said...

Sunan abu dawood
893 me kya rate hai
Jisne ruku pa liya uski rakat ho gayi
Ye hadees hasan hai by darussalam

Unknown said...

Iska jawab zaroor de muatta imam malik hadees 15-18
Sunan abu dawood 893
Jiska ruku ni hai uska sajda ni jisne ruku pa liya uski rakat ho gayi
Bakaul tumhare ilm ke lihaz se uski namaz na hhogi usne fatiha bhi na padha